Monday, August 26, 2024

अगर आप व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो ध्यान दे इन महत्वपूर्णन बातों पर

 
https://youtu.be/ZZU4tImbqS0

1. अपनी व्यवसाय योजना लिखें -

किसी भी व्यवसाय कि सफलता उसकी योजना पर निर्भर होता है योजना ही  व्यवसाय की नींव है। योजना जितना अच्छा और मजबूत होगा, व्यवसाय उतना ही   सफल होगा।  यह नए व्यवसाय की संरचना, संचालन और विकास के लिए एक रोडमैप होता  है।

2. व्यवसाय के लिए फंड का आकलन करे

व्यवसाय के लिए फंड का आकलन  के लिए व्यवसाय कि योजना हि  मदद करती है . किसी  व्यवसाय को शुरू करने के लिए जानना आवश्यक है कि व्यवसाय के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी। यदि वह राशि उपलब्ध नहीं है, तो पूंजी जुटाने या उधार लेने की आवश्यकता होगी।

 3.  व्यवसाय के लिए उपयुक्त  स्थान चुनें

व्यावसय के लिए  स्थान का चुनाव  सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। क्योकि स्थान कच्चा माल, डिमांड ,  कर, कानूनी आवश्यकता और राजस्व को निर्धारित करता हैं।

4. व्यवसाय कि संरचना का आकलन

व्यवसाय कि संरचना का आकलन अति आवश्यक है ।  व्यवसाय के लिए आवश्यक कानून, व्यवसाय पंजीकरण कि  आवश्यकता, करों में भुगतान और व्यक्तिगत देयता  व्यवसाय को प्रभावित करता है।

5. व्यवसाय का नाम चुनें

सही नाम का  चुनना आसान नहीं है। नाम आपके ब्रांड को दर्शाता है और व्यवसाय को भी । यह  सुनिश्चित करले  कि व्यवसाय का नाम पहले से किसी और द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है।

6. नियमानुसार व्यवसाय को पंजीकृत करें क्योकि व्यवसाय को शुरू करने और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम है साथ ही व्यवसाय के लिए एक सामाजिक सुरक्षा भी है।

7. टैक्स आई डी प्राप्त करे ।

8. अगर लाइसेंस और परमिट लगता है तो आवेदन कर प्राप्त करें। व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने  के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट उद्योग, राज्य, स्थान और अन्य कारकों के अनुसार अलग-अलग होंते हैं।

9.  एक व्यवसायिक  बैंक खाता खोलें।

 

No comments: