Wednesday, May 13, 2020

जामिया में होंगे ऑनलाइन प्लेसमेंट, जानें क्या होगा तरीका



कोविड-19 महामारी से उत्पन्न लाॅकाडाउन के हालातों के बीच जामिया मिलिया इस्लामिया ने ऑनलाइन शिक्षण के जरिये अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए तैयार किया है. अब इसी क्रम में जामिया मिलिया ऑनलाइन प्लेसमेंट की भी तैयारी कर रहा है.

इस मुश्किल घड़ी में कुलपति की देखरेख में जामिया की स्टूडेंट्स प्लेसमेंट समितियों के साथ विभिन्न विभागों के शिक्षक प्लेसमेंट समन्वयक ,वीडियो बैठकें कर रहे हैं. विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल ने हाल ही में अपने प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्रक्रिया के लिए एक आटोमेशन प्लेटफॉर्म बनाया है और ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव के लिए वह अपने पोर्टल के साथ तैयारी कर चुका है.

जामिया का प्लेसमेंट सेल, लॉकडाउन के दौरान इंटर्नशिप और नौकरियों के लिए ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए कई कंपनियों के साथ कोऑर्डिनेशन कर रहा है. इनमें अमेज़न, बायजस, ब्लोम्ब्रेन, कनेक्ट 2 सर्वे, आरटीडीएस, हायरटेक, स्टरलाइट, डेटामार्क, एनआईआईटी लिमिटेड, सैमसंग डिस्प्ले, हंड्रेड प्लस, वाईस्कूल, डार्क फीनिक्स स्टूडियोज (एमओ ऑन टीवी), ई-विजन टेक्नोसर्व, हैवेल्स, मोर सोलर जैसी कंपनियां शामिल हैं.

कोविड-19 महामारी के बीच, एक और सबसे बड़ी चुनौती इंटर्नशिप और जॉब प्लेसमेंट की हो रही है. आम हालात में, गर्मियों के ब्रेक के दौरान, छात्र इंटर्नशिप के लिए जाते हैं और पास आउट बैचों को पूर्णकालिक नौकरियों के लिए कंपनियों के पास जाना पड़ता है, लेकिन लाॅकडाउन के हालात के कारण, छात्र परिसर में नहीं हैं और कंपनियों के पास रोजगार भी सीमित हो गया है.

वैसे अधिकांश कंपनियों ने होम मॉडल से काम करना स्वीकार कर लिया है और वे ऐसे मामलों में इंटर्नशिप और नौकरियों का विस्तार कर रही हैं.

यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल ने, प्लेसमेंट के अपने पहले चरण की शुरुआत कोविड-19 से पहले, अंतिम सेमेस्टर के दौरान की थी, जिसमें 52 कंपनियों ने विभिन्न स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के छात्रों को 257 नौकरी के ऑफर दिए. माइक्रोसाॅफट इंडिया ने बी.टेक के प्रथम बत्रा नामक छात्र को 41 लाख रूपए के वार्षिक वेतन की प्री-प्लेसमेंट और बी.टेक की छात्रा आभा अग्रवाल को प्रति माह 80000 रूपए के स्टाइपेंड के साथ इंटर्नशिप की पेशकश की.

जामिया के छात्रों को नौकरी की पेशकश करने वाली कंपनियों में सैमसंग आरएंडडी, सीमेंस, महिंद्रा कॉमविवा, वेदांता लिमिटेड, एनआईआईटी, एलएंडटी लिमिटेड, अमेरिकन एक्सप्रेस, विप्रो टेक्नोलॉजीज, आईबीएम, एलएंडटी कंस्ट्रक्शन, इनोवेसर, टीएफटी, स्प्र‍िंगबोर्ड, न्यूजेन टेक्नोलॉजीज, जिया सेमीकंडक्टर्स, टीसीएस, ओवाईओ, एवीआईज़ेडवीए, फुजित्सु कंसल्ट‍िंग, जेएलएल कंसल्टिंग, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, शेयर इट, टीवी 9, सीआईएनआईएफ ग्रुप, ऑप्टम यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप जैसे नाम शामिल हैं.

जामिया कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा है कि मुश्क‍िल वक्त में छात्रों को किसी भी तरह की समस्या ना आए, इसलिए यूनिवर्सिटी लगातार ऑनलाइन मोड के जरिए उनके साथ खड़ी हो रही है.

Source - Aaj Tak

No comments: