Sunday, February 5, 2023

Job Alert! बनना चाहते हैं टूरिस्ट गाइड तो फटाफट करें आवेदन, हर महीने मिलेगी 30 हजार की सैलरी

 वाराणसी: बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस में रहकर आप जॉब की हसरत रखते हैं, तो ये खबर आपके काम की है. जी20 समिट से पहले पर्यटन विभाग ने लोकल टूरिस्ट गाइड के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके तहत कोई भी ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है. आवेदन के बाद पर्यटन विभाग की ओर से उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए बाकायदा विज्ञापन भी जारी किया गया है.

पर्यटन विभाग की ओर से जारी विज्ञापन के मुताबिक, इस काम के इच्छुक अभ्यर्थी 2 फरवरी से 13 फरवरी के बीच अपने शैक्षणिक योग्यता, भाषा सम्बंधित सर्टिफिकेट के साथ वाराणसी के चौकाघाट स्थित पर्यटन कार्यालय में सम्पर्क कर आवेदन कर सकते हैं. इसमें विदेशी भाषा के जानकारों को वरियता दी जाएगी. बता दें कि जी 20 समिट के मद्देनजर वाराणसी आने वाले पर्यटकों को शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल जैसे सारनाथ, गंगा घाट सहित अन्य जगहों की सैर कराने के लिए लोकल गाइड्स को तैयार किया जा रहा है.

150 लोकल गाइड होंगे तैयार
पर्यटन विभाग की उपनिदेशक प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदन के बाद सभी अभियर्थियों को विशेष ट्रेनिंग की जाएगी. इसके तहत 150 लोकल गाइड्स जो हिंदी के साथ तेलगु, तमिल, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली और उड़िया भाषा के गाइड्स की भर्ती करनी है. जी-20 समिट के बाद भी ये गाइड्स लोकर स्तर पर देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को घुमा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, इस काम से लोकल गाइड हर महीने करीब 25 से 40 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

Source - News 18

No comments: