Friday, April 10, 2020

लॉकडाउन में घर बैठे सीखें फोटोग्राफी, फ्री में करें ऑनलाइन कोर्स



कोरोना वायरस का कहर दुनिया पर मंडरा रहा है, इस वायरस को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर देशों में लॉकडाउन चल रहा है. इस दौरान लोगों के पास खाली समय है. अगर आप इस समय का बेहतर इस्तेमाल करना और कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आपके पास भी एक मौका है.

फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोगों के लिए इससे जुड़े कुछ कोर्स हैं, जो आपके फोटोग्राफी के शौक को एक नई उड़ान देंगे. Nikon ऐसे ही लोगों 

के लिए शानदार मौका लेकर आया है जो लंबे समय से फोटोग्राफी के शौक को पूरा करना चाहते हैं. Nikon फोटोग्राफी का ऑनलाइन कोर्स फ्री में करवा रहा है जो अप्रैल के पूरे महीने के लिए मुफ्त है. आइए जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में...

इन कोर्सेज की होगी मुफ्त क्लास

1.Creating Video Content with Z 50

इस कोर्स में सीख पाएंगे कि कैमरे के साथ वीडियो शूट कैसे करें. इसमें निकॉन Z 50 कैमरे का इस्तेमाल करना सिखाया जाएगा. इसी के साथ कैमरा मूवमेंट्स, सुपर क्रिएटिव टिप्स एंड ट्रिक्स, ऑडियो, कैमरा की जानकारी दी जाएगी.

इसमें निकॉन DSLR का प्रयोग कैसे करना है, विस्तार से जानकारी दी जाएगी. केवल 15 मिनट में, आप अद्भुत फोटो और फुल HD वीडियो लेने की तकनीक सीख जाएंगे.

3. Photographing Children and Pets

निकॉन की ओर से आयोजित ऑनलाइन क्लास में आप जान पाएंगे कि बच्चों और पालतू जानवरों के वास्तविक एक्सप्रेशन को कैसे कैमरे में कैद करना है. कैसे आप फोटोज के लिए नेचुरल पोज बनवा सकते हैं.. कैमरे को कैसे सेट करें, कौन सा लेंस सबसे अच्छा रहेगा.

4. Hands-on with SB-5000 Speedlight

SB-5000 रेडियो नियंत्रण स्पीडलाइट का उपयोग करके आप फोटोग्राफी की एक और स्किल सीख सकते हैं. इसके बारे में जानकारी के लिए आपको निकॉन एंबेसडर Joe McNally से जुड़ना होगा.

5. Fundamentals of Photography

निकॉन स्कूल के प्रोफेशनल फोटोग्राफर रीड हॉफमैन आपको अपने कैमरे के ऑटो मोड से आगे जाने और फोटोग्राफी के मूल सिद्धांतों में महारत हासिल करने में मदद करेंगे. इसमें आपको बताया जाएगा कि आप किस प्रकार के ब्रांड के साथ शूट कर सकते हैं. आपको बता दें, इनके अलावा फोटोग्राफी के इन कोर्स के बारे में भी विस्तार से सिखाया जाएगा.

1. Environmental Portraiture

2. The Art of Making Music Videos

3. Beyond the Fundamentals of Photography

4. Discovering Macro Photography

5. Exploring Dynamic Landscape Photography

कितना होगा ऑनलाइन कोर्स का समय

फोटोग्राफी की इन तकनीक सीखने के लिए हर ऑनलाइन क्लास 15 मिनट से 1 घंटे से ज्यादा समय तक चलेगी.

Source - Aaj Tak 

No comments: